Saturday 14 February 2015

इंडिया-पाक मैच और अनोखे टोटके



विश्व कप में इंडिया और पाकिस्तान का मैच हो और भला रोमांच न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। भारत में टीम इंडिया को जिताने के लिए क्या-क्या जतन नहीं होते। हवन, पूजन, प्रार्थना और टोटके। मुझे सन् 1992 का विश्व कप में भारत और पाक का वो मुकाबला अभी भी याद है जब इरफान खान की धुरंधर टीम को हमारे रणबांकुरों ने जबर्दस्त टक्कर दी थी। सही कहूं तो उस दौरान मैंने पहली बार टोटकों का मर्म समझा था। उस दिन मैच के लिए मेरे टीचर ने यह कहकर छुट्टी ले ली कि यदि मैं पढ़ाऊंगा तो टीम इंडिया हार जाएगी। ये मेरा टोटका है। इसको प्रमाणित करने के लिए उन्होंने मेरे पिताजी को पुराने मैचों के कई अनुभव गिना दिए। मेरे पिताजी ने कहा टीम इंडिया नहीं हारनी चाहिए आप मौज करो गुरुजी। मैच शुरू होने के पहले ही मैं, मेरे पिताजी, भाई सभी एक स्थान पर बैठ गए। सिडनी किक्रेट ग्राउंड पर अजय जडेजा और श्रीकांत की जोड़ी पहले बैटिंग करने उतरी। पिताजी ने कहा कोई भी अपनी जगह से नहीं उठेगा। इरफान खान की कहर बरपाती गेंदों ने हमारी टेंशन बढ़ा दी। अभी मैं खड़ा ही हुआ था कि अचानक श्रीकांत का विकेट गिर गया। इससे गुस्साए पिताजी ने मुझे जमकर डांटा। कहा कि क्यों खड़ा हुआ था देखा विकेट गिर गया। अब अपनी जगह से हिलना मत। ये टोटका है। मो. अजहर और विनोद कांबली भी उस मैच में कुछ खास नहीं कर सके। सचिन ने संभल कर खेलना शुरू किया। मेरे छोटे भाई ने जैसे ही एक गिलास पानी पिया सचिन ने चौंका मार दिया। ये देख मेरे पिताजी बहुत खुश हुए। उन्होंने कहा शाबास बेटा ये वाला टोटका फिट है। पानी पीते रहो। मेरे भाई को जबरन पांच-छह गिलास पानी पिला दिया गया। संयोगवश उस मैच में सचिन ने 57 रन की पारी खेली। पिताजी ने इसका श्रेय मेरे छोटे भाई और टोटके को दिया। उस मैच में इंडिया ने पहले खेलते हुए 49 ओवर में सात विकेट पर 216 रन बनाए थे। अब बारी पाकिस्तान की बल्लेबाजी की आई। आमिर सोहेल और इंजमामुल हक की सलामी जोड़ी खेलने उतरी। मैं किचेन से थोड़े बिस्कुट लेकर आया तभी इंजमाम दो रन बनाकर आउट हो गया। पिता जी ने मेरी पीठ थपथपाई और कहा शाबास ये वाला टोटका फिट है। जाओ और बिस्कुट लाओ और पूरी टीम को निपटाओ। फिर क्या था मैं बिस्कुट लाने में जुट गया। उस मैच में आमिर सोहेल ने शानदार खेल दिखाते हुए 62 रन ठोक डाले थे। उसे आउट कराने के लिए कभी हम आपस में जगह बदलते तो कभी छत पर जाते तो कभी थोड़ी देर के लिए टीवी बंद कर देते। आखिर में वो मेरे छोटे भाई के सोने के बाद आउट हुआ। पिताजी बोले इसे किसी भी हाल में मत जगाना वरना टीम इंडिया हार जाएगी। अंत में मुश्ताक अहमद के रन आउट होते ही हम खुशी में झूम उठे। टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाने लगे। पिताजी बोले देखा टोटकों का कमाल...आज अगर ये सब न करते तो हमारी टीम न जीत पाती। सन् 1996 के विश्व कप में टीम इंडिया की भिडंत पाकिस्तान से बैंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुई थी। मैच वाले दिन मेरे घर के बगल में रहने वाले खन्ना जी सुबह-सुबह ही मंदिर से लौटकर लोगों को पेड़े खिलाने लगे। मुझे भी एक पेड़ा दिया। मैंने पूछा आज क्या है...वो बोले बेटा मैं जब पेड़ा बांटता हूं तो टीम इंडिया जरूर जीतती है। इसलिए इसे चाहे तुम टोटका मानो या कुछ और मैं अपनी टीम की जीत के लिए प्रार्थना करके आया हूं। मेरा दोस्त राजेश मेरे घर आया और बोला यार आज मैंने नीली कमीज पहनी है। जानते हो क्यों। मैंने पूछा क्यों...। वो बोला ये मेरा टोटका है। ये कमीज जब मैं पहनता हूं तो मुझे अच्छी खबर सुनने को मिलती है। आज अपनी टीम का मैच पाकिस्तान से है। इसिलए लकी शर्ट पहनी है। वो मैच देखने के लिए मैं अपने दोस्त के घर गया तो देखा कि पूजा घर के बगल में ही टीवी रख दिया गया है। मैंने दोस्त से पूछा ऐसो क्यों तो वो बोला भगवान के बगल का स्थान शुभ होता है। आज शुभ खबर सुननी है इसलिए टीवी लगा वहां लगा दिया है। मैं हैरत में पड़ गया। उस मैच में सिद् और तेंदुलकर की जोड़ी पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो हम दोस्त खुशी में उछल पड़े। मेरे दोस्त ने एक तकिया उठाकर गोद में रखा तभी सिद् ने चौंका मार दिया। हम सभी चीख पड़े हटाना मत बेटा...ये आज का टोटका है। संयोगवश उस मैच में सिद्धू ने 93 रन ठोक दिए थे। टीम इंडिया ने आठ विकेट पर 257 रन बनाए थे और पाकिस्तान को 248 में रोक दिया था। हमने जमकर जश्न मनाया था। इसी तरह 1999, 2003, 2007 और 2011 में भारत और पाक के मैच के दौरान हम टोटके ट्राई करते रहे और हमारी टीम जीतती रही। ये टोटके भले ही काम के हो या न हो लेकिन इनसे एक चीज जरूर जानने को मिली हमारे देशवासी अपने देश को बहुत प्यार करते हैं। वो उसे हारता हुआ कभी नहीं देख सकते हैं। शायद इसे टोटकों का असर कहें या फिर करोड़ों लोगों की दुआओं का नतीजा जो विश्व कप में हमारी टीम पाकिस्तान से शायद ही कभी हारी हो। 2015 के विश्व कप में भारत-पाक मैच के लिए हम फिर टोटके आजमाने को तैयार हैं...अरे भाई टीम इंडिया को जिताना जो है..।

No comments:

Post a Comment